18 माह की उम्र में आम बच्चे अपना नाम तक कायदे से नहीं बता पाते. ठीक उसी उम्र में महाराष्ट्र के नागपुर शहर में रहने वाला अद्विका नामक बच्ची ने धूम मचा दिया है. पूरी दुनिया उसकी प्रतिभा पर अचंभित है. अब आप भी सोच रहे होंगे कि हम कौन सी पहेलियां बुझा रहे हैं. दरअसल, अद्विका बाले महज 18 माह की है और दुनिया के 26 देशों की मुद्राओं को बड़ी आसानी से पहचान जाती है. इतना ही नहीं वह दुनिया के सातों अजूबों के स्थानों को भी मानचित्र में चिन्हित कर सकती है. जानवरों की अंग्रेजी स्पेलिंग का मराठी अनुवाद उसके लिए बेहद आसान काम है.

6 माह से ही दिखने लगी काबिलियत…
अद्विका की मां का कहना है कि 6 माह से ही वह मां की भाषा समझने लगने लायक हो गई थी. जब वह पिछले माह बोलने लगी तो मां ने अल्फाबेट, फलों, जानवरों, देशों और अजूबों के नाम सिखलाना शुरू किया. अंचभे की बात यह रही कि अद्विका भूलने-भटकने के बजाय सब-कुछ याद करने लगी.

अंग्रेजी अखबार ने लिया टेस्ट…
देश में प्रचलित और प्रसारित होने वाले अंग्रेजी अखबार ने उससे 2 घंटे में कुल 100 सवाल किए. बच्ची ने इन सारे सवालों के जवाब बड़ी आसानी से दे दिए. बच्ची के माता-पिता कहते हैं कि अद्विका का मन सिर्फ किताबों में रमता है और वह किताबों के ही इर्द-गिर्द रहा करती है