आमतौर पर सुबह उठकर हम सभी कॉफी या चाय पीना ही पसंद करते हैं. सालों से हम ऐसा करते आ रहे है लेकिन क्या आपने कभी इस आदत को एक हेल्दी आदत से बदलने की बात सोची है? सुबह उठकर चाय या कॉफी पीने से कहीं बेहतर है कि आप लौकी का रस पिएं. हालांकि इसके फीके स्वाद को लेकर आप शिकायत जरूर कर सकते हैं लेकिन इसके फायदे जानने के बाद आप ना नहीं कह पाएंगे.

1. एनर्जी के लिए
अगर आप सुबह उठकर वर्कआउट करते हैं तो लौकी का रस पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. लौकी के रस में मौजूद नेचुरल शुगर न सिर्फ ग्लाइकोजीन स्तर को बनाए रखने में मददगार है बल्कि ये कार्बोहाइड्रेट की कमी को भी पूरा करते हैं. ये मांसपेशियों की क्षमता भी बढ़ाता है.

2. यूरीन इंफेक्शन में फायदेमंद
अगर आपको यूरीन डिस्चार्ज करने के दौरान जलन या दर्द महसूस की शिकायत हे तो आपके लिए लौकी का रस पीना बहुत फायदेमंद रहेगा. यूरीन में एसिड की मात्रा बढ़ जाने पर जलन और दर्द की प्रॉब्लम होने लगती है. लौकी का रस इस अम्लीयता को कम करता है जिससे जलन और दर्द में आराम मिलता है.

3. शरीर की अंदरुनी गंदगी को साफ करने के लिए
खाली पेट एक गिलास लौकी का रस पीने से ताजगी और एनर्जी मिलती है. लौकी के रस में 98 फीसदी पानी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकाल देते हैं. इसे पीने से शरीर को ठंडक मिलती है और अंदरुनी गंदगी भी साफ होती है.

4. वजन घटाने में मददगार
लौकी के रस में कैलोरी और फैट न के बराबर होता है. ऐसे में अगर आप वजन घटाने की बात सोच रहे हैं तो आपके लिए लौकी का रस पीना बहुत फायदेमंद रहेगा. इसमें मौजूद फाइबर भूख को भी कंट्रोल करते हैं.

5. कब्ज के मरीजों के लिए फायदेमंद
अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है तो रोज सुबह लौकी का रस पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इसमें मौजूद हाई फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं.