नई दिल्ली । दिल्ली में चिकनगुनिया और डेंगू के कारण कम से कम 34 लोगों की मौत के बाद दिल्ली सरकार आज से ऑपरेशन मच्छरमार शुरू कर रही है। आज से अब हर दूसरे दिन पर दिल्ली की हर गली में फॉगिंग की जाएगी। इस मुहिम की शुरुआत 100 मशीनों के साथ आज होगी।

इसके बाद 26 सितंबर से 600 मशीनों के साथ दिल्ली की हर गली में दूसरे दिन पर फॉगिंग की जाएगी। यह प्रक्रिया अक्टूबर तक चलेगी, जिससे की पूरी तरह से दिल्ली को मच्छर मुक्त बनाया जा सके।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज सुबह 11 बजे फॉगिंग ड्राइव की सिविल लाइन्स में इस अभियान की शुरुआत करेंगे। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन भी मौजूद रहेंगे।

यहां पर बता दें कि हाल ही में इंटरनेशनल सेंटर फॉर जेनेटिक इंजीनियरिंग एंड बॉयोटेक्नॉलॉजी की एक रिसर्च में सामने आया है कि डेंगू चिकनगुनिया के मच्छरों से निपटने के लिए MCD की कवायद लेट हो गई है।

वेक्टर बोर्न डिजीजिज की हेड डॉ. सुजाता सुनील के मुताबिक फोगिंग और स्प्रेयिंग का काम प्री मानसून ही शुरू हो जाना चाहिए थी, ताकि मच्छरों की ब्रीडिंग को तभी रोका जा सके। डॉ. सुजाता ने कहा कि मानसून शुरू होते ही इनकी ब्रीडिंग कई गुना तेज हो जाती है और इन मच्छरों की संख्या लाखों करोड़ों में तब्दील हो जाती है। ऐसे में अब फोगिंग और स्प्रंयिंग से मच्छरों को मारना बेहद मुश्किल हो जाता है।

रिसर्च में ये भी साबित हुआ है कि ये मच्छर अपनी लाइफ साइकिल को ह्यूमन बॉडी के बिना भी कम्पलीट कर सकते हैं, इसलिए किसी भी पानी वाली जगह पर इनका पनपना बेहद आसान है।