हममें से ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि जितना ज्यादा परफ्यूम लगाएंगे, उतनी देर तक खुशबू बनी रहेगी. लेकिन ऐसा नहीं है. परफ्यूम की खुशबू का क्वांटिटी से कोई लेना देना नहीं है. परफ्यूम लगाने के कुछ खास नियम होते हैं. आमतौर पर हमें उनके बारे में पता ही नहीं होता है, जिसकी वजह से परफ्यूम लगाने के कुछ घंटे बाद ही खुशबू फीकी पड़ जाती है.

अगर आप भी हर रोज ऐसी ही स्थिति का सामना करते हैं तो ये जरूरी हो जाता है कि आपको परफ्यूम यूज करने का सही तरीका पता हो. इन टिप्स को ध्यान में रखकर परफ्यूम लगाएंगे तो उसकी खुशबू लंबे समय तक बनी रहेगी.

1. परफ्यूम को ऐसी जगह पर नहीं रखें जहां नमी या सीलन हो. अगर आप चाहते हैं कि आपके परफ्यूम की खुशबू लंबे समय तक बनी रहे तो उसे बाथरूम में भूलकर भी नहीं रखें. नमी और गर्मी दोनों ही खुशबू को हल्का कर देते हैं. परफ्यूम को सूखी और ठंडी जगह पर रखें.

2. अगर आपकी स्क‍िन ड्राई है तो आपका बॉडी परफ्यूम ज्यादा देर तक नहीं टिकेगा. ऐसे में बॉडी परफ्यूम लगाने से पहले मॉइश्चराइजर लगाना सही रहेगा. आप चाहें तो पेट्रोलियम जेली भी लगा सकती हैं.. इसके बाद परफ्यूम लगाने से उसकी खुशबू लंबे समय तक बनी रहेगी.

3. परफ्यूम लगाने के बाद कई लोग उसे रगड़ देते हैं. ऐसा करने से परफ्यूम की खुशबू कुछ देर में ही गायब हो जाती है.

4. पूरे शरीर में परफ्यूम लगाने से बेहतर है कि आप शरीर के उन हिस्सों पर इसका इस्तेमाल करें जो तुलनात्मक रूप से गर्म होते हैं. कलाई, कोहनी का अंदरुनी हिस्सा, कानों के पीछे और गर्दन पर खासतौर पर इसका इस्तेमाल करें.

5. अगर आप चाहते हैं कि आपका परफ्यूम देर तक अपनी खुशबू बिखेरता रहे तो भूलकर भी क्वालिटी से समझौता न करें. क्वालिटी से समझौता करके आप कुछ पैसे भले बचा लें लेकिन रिजल्ट आपको मनमुताबिक शायद ही मिल सके.