क्रिकेट में बॉल फेंकने की भी कला होती है। और साथ ही एक तरीका भी होता है। बॉल फैकने के तरीके को बॉलिंग ऐक्शन कहते हैं। बॉलिंग ऐक्शन से ही यह अनुमान लगाया जाता है कि आपकी बॉलिंग कैसी होगी। बॉलिंग ऐक्षन से काफी  कुछ सुधारा और बिगाड़ा जा सकता। बहुत से बॉलर्स अपने बॉलिंग ऐक्शन से ही  क्या से क्या बन गए।

कई बॉलिंग ऐक्शन ही बॉलर की पहचान बन गई। ग्लेन मैक्ग्रा, वसीम अकरम, शॉन पॉलक, ब्रेट ली, जिमी एन्डरसन, ज़हीर खान, शेन वार्न, मैल्कम मार्शल, शेन बॉन्ड जैसे बॉलर बॉलिंग ऐक्शन से ही सुर्खियों मे रहै कई लोग इनको कॉपी करना चाहते है।

लेकिन इसके उलट कुछ ऐक्शन ऐसे हुए कि जिनको देख के मुंह से हंसी निकल जाए। क्योंकि बॉलिंग नॉर्मली नहीं होता है। आप दौड़ के आइए, विकेट से ठीक पहले एक छलांग भरिए, शरीर सीधा, क्रीज़ पर लाइन से पीछे अपना पैर रखिए, ध्यान रहे कि क्रीज़ पर बने बॉक्स से बाहर आपका पैर न गिरे, और अपनी बांह को तय ऐंगल के भीतर ही मोड़ते हुए घुमाइए और गेंद फेंक दीजिए।

कुछ प्लेयर्स हैं जिनकी एक्षन ऐसी है जिनको की याद रखा जाता है। यह ऐक्षन ही प्लेयर्स की पहचान बन गई है। ऐसे ही कुछ बॉलर उनकी अजीबोगरीब ऐक्शन के साथ इधर है।

—————————————-

पॉल एडम्स

दुनिया में सबसे विचित्र एक्शन पॉल एडम्स का माना जाता रहा है। दुनिया का सबसे अजीबोगरीब ऐक्शन इसके आगे और कुछ नहीं कहना।

जसप्रीत बुमराह

टीम इंडिया का एक यॉर्कर फेंकने वाला बॉलर। लेकिन वो यॉर्कर कब फेंकेगा कहा नही जा सकता।

अब्दुल क़ादिर

इनका ऐक्शन देबाशीष मोहंती और अनिल कुंबले के ऐक्शन का मिक्सचर मालूम देता है। ऐक्षन ऐसी जैसे कोई डांस कर रहा हैं।

सोहेल तनवीर

ग़लत पैर पे रहके गेंद फेंकने वाला गेंदबाज। बायां हाथ ऐसे घूमता है जैसे चारा काटने वाली मशीन हा।

शिविल कौशिक

हिन्दुस्तानी पॉल एडम्स गेंद फेंकते हैं तो लगता है कवर्स में खड़े फील्डर से तबियत का हालचाल ले रहे हों।