नारियल आपके शरीर को पोषण के साथ-साथ त्वचा को निखार भी देता है। नारियल आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। यहां हम नारियल के इस्तमाल और उससे होने वाले लाभ के बारे मे बताएंगे।

त्वचा की देखभाल के लिए नारियल का उपयोग

नारियल एक प्रकार का प्राकृतिक मॉइश्चराइजर भी है। इससे त्वचा मे नमी रहती है। और यह त्वचा को पूरे दिन के लिए पोषण भी देता है। चहरे पर लागने के लिए भी नारियल तेल को उपयोग किया जाता हैं। नारियल के तेल को डेली मॉइश्चराइजर मे कुछ बूंद मिलाकर त्वचा मे चमक को बनाए रखा जा सकता है। इससे सिर्फ आपकी त्वचा  मुलायम रहती है। बल्कि नैचुरल टोनर का कार्य भी करती हैं। नारियल मे मौजूद वसा त्वचा को हानि होने से बचाती है।

नारियल का तेल कील-मुंहासों को रोकने के काम आता है। नारियल तेल को मेकअप हटाने के लिए भी उपयोग मे लिया जा सकता है। इससे कोई साइट इफैक्ट भी नही होता है और उपयोग मे भी आसान है। नारियल तेल को बस हल्के हाथों से त्वचा पर मलें इससे सारा मेकअप निकल जाएगा। इससे एक और लाभ यह होगा की चहरें का अतिरिक्त तेल भी निकल जाएगा। और त्वचा कोमल भी होती है।

आहार में नारियल का इस्तेमाल

मिठाई की मिठास को और बढ़ने के लिए नारियल को उपयोग मे लिया जा सकता है। अपने पसंद के मीठे पकवान मे कद्दूकस किया हुआ नारियल या नारियल का दूध मिला सकते है। नारियल के आटे से केक या पाई बनवा सकते है, यह बहुत स्वादिष्ट होते है।

फ्रूट जुस जैसे मौसम्बी , संतरा और तरबूज, आदि के जुस मे नारियल का पानी मिला कर जूस के स्वाद को और बढ़ाया जा सकता है। भोजन के बाद कोकम फल और नारियल दूध से बनी सोल करी को उपयोग करने से पाचन शक्ति को बढ़ाया जा सकता है। और यह स्वादिष्ठ भी होते है।

सलाद व चटनी और दही की करी मे नारियल तेल का उपयोग किया जा सकता है।