पकोड़ा तो कई प्रकार से बनाये जा सकता हैं। लेकिन इन सब मे पनीर पकोड़ा सभी प्रकार के पकोड़ों को राजा होता है। यह स्वादिष्ट के साथ सेहदमंद भी होता हैं। पनीर पकौड़ा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री में पनीर 300 ग्राम, बेसन 200 ग्राम, चाट मसाला 2 बड़े चम्मच, लाल मिर्च पाउडर, एक चम्मच, तेल 250 मिली नमक और टोमैटो सॉस 100 ग्राम है।

पनीर पकोड़ा बनाने के लिए बेसन और पनीर की जरुरत होती है। इसमे चाट मसाला को भी उपयोग मे ले सकते है।

जिससे पनीर पकोड़ा को चटपटा बनाया जा सकता है। पनीर पकोड़ा के लिए सरसों का तेल ज्यादा अच्छा होता है। इससे पनीर पकोड़ा खुब क्रिस्पी बनते है। सरसों के तेल में डीप फ्राई पकोड़ा बहुत स्वादिष्ट होता है। वैसे किसी भी प्रकार का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है। पनीर पकोड़ा को जितना मुलायम रखते है उतना ही पनीर पकोड़ा अच्छा होता है। मुलायम पनीर के टुकड़े अच्छे से किये जा सकते हैं। अगर यह मुलायम न हो तो मुलायम करने के लिए पनीर को थोड़ी देर गुनगुने पानी मे रहने दीजिए।

पनीर पकोड़ा को और भी लजीज बनाया जा सकता है। इसके लिए पनीर पकोड़ा को सुनहरा होने से पहले ही कड़ाही से निकाल ले पकोड़ा को हल्के हाथों से दबा दे अब पनीर पकोड़े को सुनहरा होने तक कम गर्म तेल मे तलें। इससे बनने वाला पनीर पकोड़ा ज्यादा टेस्टी होगा।