जल्द ही पेट्रोल के साथ साथ एथेनॉल से भी चलने वाली बाइक को दो बड़ी कंपनियां बाजार में उतारने वाली है। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी इलेक्ट्रिक के साथ एथेनॉल से चलने वाली बाइक की वकालत करते रहे है। एथेनॉल के साथ पेट्रोल से चलने वाली यानी की फ्लेक्स इंजन वाली बाइक बाजार मे आने वाली है। यह जानकारी केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को दी है।

उन्होने एथेनॉल का उत्पादन बढ़ाने पर भी जोर दिया जिससे एथेनॉल से चलने वाले वाहन को बढ़ावा दिया जा सके। गडकरी ने कहा की दो कंपनियों ने दो इधन से चलने वाली बाइक को जल्द ही बाजार मे उतारने का वादा किया है। यह बाइक शत प्रतिशत पेट्रोल या शत प्रतिशत एथेनॉल से चलाइ जा सकती है।

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कच्चे तेल के आयात पर सात लाख करोड़ रुपये खर्च होते है। एथेनॉल के उपयोग से हम दो लाख करोड़ रुपये बचा सकते है। जिससे कृषि अर्थव्यवस्था को सुधारा जा सकता  है। हम गेहूं, धान, बांस की पराली के अलावा अन्य चीजों से एथेनॉल उत्पादन को बढ़ा सकते है।

गडकरी ने बताया कि 1 टन धान की पराली से 280 लीटर एथेनॉल बनाया जा सकता है। उन्होने कहा कि अमेरिका, ब्राजील और कनाडा में भी फ्लेक्स इंजन वाले वाहन बनते है।

हम आपको बता दे कि एक लीटर एथेनॉल की कीमत पेट्रोल की तुलना में आधी होती है। अतः धीरे-धीरे वाहनों को इलेक्ट्रिक, एथेनॉल, मेथेनॉल, बायो-डीजल, बायो सीएनजी जैसे ईधन में परिवर्तित करने की योजना है।