अदरक के रस को शहद के साथ मिलाकर गर्म करें और उसको पीजिये इससे होने वाले फायदे मे एक आकर्षित फायदा यह है  की आपकी त्वचा चमकदार और आकर्षित होगी। इस फायदे के अलावा भी अदरक के बहुत फायदें हो जो हम आपको बताएगें।

अदरक सिर्फ टेस्ट ही नहीं बढ़ाता है बल्कि स्वास्थ्यवर्धक औषधि भी है। जिससे हमको अनेक लाभ होते है। अदरक प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है जिससे रोगों को शरीर से दूर भगाया जा सकता है। यह आपकी पाचन क्षमता को भी बढ़ाता है। जिससे आपकी आंतोे को लाभ होता है। पाचनतंत्र के कार्य मे सुधार होता है।  अदरक को आप चाय के साथ तथा सभी प्रकार की सब्जी मे इस्तेमाल कर सकते है।

अदरक के सेवन से आपके पेट से संबंधित सभी समस्याओं से निजात मिलता है। यह अपशिष्ट पदार्थ को आपके शरीर से बाहर कर देता है। अदरक में और भी कई ऐसे गुण है। जिससे आपके शरीर को स्वास्थ्य लाभ होता है। हम आपको अदरक कैसे पाचनतंत्र को दुरूस्त रखता है बताते है।

अदरक से आतों से संबंधी परेशानियों से मिलती है राहत

अनियमित तथा तरह तरह के खानपान से लोगों के पेट में ऐंठन, पेट फूलना कब्ज और डायरिया जैसी समस्याएं होती है। इन समस्याओं को दूर करने के लिए आपको अपने भोजन में अदरक को इस्तमाल करना होगा। अदरक इन समस्याएं से निजात देती है। और आपकी आंतों को आराम देती है।

छाती की जलन में राहत देती है अदरक

पेट मे बनने वाला एसिड कई बार छाती की तरफ बढ़ने लगता है जिससे सीने मे जलन होने लगती है। इस समस्या से भी अदरक का सेवन राहत दिलाता है। अदरक का सेवन करने से पेट का इसोफगोल अवरोधिनी बंद रहता है, जिससे पेट मे बनने वाला एसिड बाहर निकल जाता है और सीने मेे जलन नहीं होती है। अदरक बैक्टीरिया को भी नहीं बनने देता है जो कि एसिड बनाते है।

अदरक पोषण तत्वो को अवशोषित करता है

अदरक पाचनतंत्र कि पोषण तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता भी ठीक करता है। खाना खाने से पहले अदरक वाली चाय पीने  से शरीर पोषक तत्वों को ज्यादा अवशोषित कर पाता है।

अदरक से सेवन से सफर में आने वाली उल्टियो से राहत मिलती है

सफर में उल्टियां होने कि समस्या आम होती है। यह समस्या पेट के अशांत होने के कारण होती है। इस  समस्या से राहत पाने के लिये अदरक कि चाय का सेवन करना चाहिये । सफर शुरु करने से पहले अदरक की चाय पीने से आपके पेट की अशांत स्थिति सुधरती है और सफर मे होने वाली उल्टियो से राहत मिलती है।