केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के तहत एक पहल की है। जिसमें यदि आपके एक ही बेटी है तो प्राइवेट स्कूलों में आपकी बेटी की फीस नहीं लगेगी। यदि आपके दो बेटी है तो दूसरी बेटी की फीस 50 प्रतिशत कम लगेगी इसके लिए आपको कुछ शर्तों को पुरा करना होगा ।

आपको बता दें यह सुविधा पहली कक्षा या छठी कक्षा मे एडमिशन के समय ही मिलेगी। सीबीएसई ने स्कूलों को आदेश दिया है। लेकिन अभी स्कूलों प्रशासन की अनुमति का इंतजार कर रहे है।

सीबीएसई ने अभिभावकों के लिए खास बातें कहीं है। जिसमें कहा गया है कि अभिभावकों को यह लाभ लेने के लिए शपथ-पत्र देना होगा यह शपथ-पत्र जिला अधिकारी का ही मान्य होगा, यह शपथपत्र केवल कलेक्टोरेट द्वारा बनाया गया ही मान्य होगा। सीबीएसई ने अपनी वेबसाइट पर भी यह नोटिस लगाया है। सीबीएसई जल्द ही सभी जिला अधिकारियों को भी सर्कुलर जारी कर रहा है।

अभी जिला अधिकारी ने स्कूलों को यह आदेश नहीं दिया हैं। लेकिन जल्द ही यह आदेश दे दिया जाएगा। जिससे स्कूल इस योजना के तहत तैयारियों कर सके। सबसे अच्छे समाचार यह है कि यह योजना प्राइवेट स्कूलों के साथ साथ केंद्रीय विद्यालयों मे भी लागू होगी  इस योजना में अभिभावकों को स्कूल बस के साथ साथ अन्य सुविधाओं की फीस देना होगी। आपको बता दे की तीसरी बेटी को लेकर अभी कोई सर्कूलर जारी नहीं किया गया है। अधिक जानकारी आप केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर देख सकते है।