आजकल काले घने  बाल किसे पसंद नहीं है हर  कोई लड़की यही चाहती है कि उसके बाल भी सब लड़किया कि तरह काले और घने  रहे |  बाल झड़ने लगे तो किसे  चिंता नहीं होती.  हम तरह-तरह के शैंपू, तेल ट्राइ करना शुरूकर  देते हैं लेकिन अक्सर यह बात भूल जाते हैं कि बालों के झड़ने की असली वजह हमारे खान-पान में छिपी होती है. आप भले ही अपने बालों में रोज तेल लगाते हैं या नैचुरल हेयर मास्क लेकिन आंतरिक पोषण इन सब चीजों से ज्यादा जरूरी है.

आइए जानते हैं ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें खाने से आपके बाल ना केवल स्वस्थ रहेंगे बल्कि खूबसूरत और चमकीले भी नजर आएंगे.

आप इन चीजों को नियमित तौर पर अपनी खाने  में शामिल करिए और खुद ही फर्क देख लीजिए.अगर आप शाकाहारी हैं तो पालक से बेहतर बालों के लिए कोई चीज हो ही नहीं सकती है. पालक आयरन, विटामिन ए, सी औऱ प्रोटीन का बढ़िया स्रोत होता है. आय़रन की कमी से ही सबसे ज्यादा बाल झड़ते हैं. पालक केवल आयरन से ही भरपूर नहीं होता है बल्कि इसमें सेबम भी होता है जो बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर माना जाता है. इसमें ओमेगा-3 एसिड, मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन भी मौजूद होता है. इससे स्कैल्प हेल्दी और बाल स्वस्थ रहते हैं.

अंडा और दुग्ध उत्पाद-बालों की ग्रोथ के लिए और मोटे-घने बालों के लिए अंडा व दुग्ध उत्पाद बहुत जरूरी हैं. दूध, योगर्ट और अंडे में कई सारे जरूरी पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, विटामिन बी12, आयरन, जिंक और ओमेगा 6 फैटी एसिड्स होते हैं. दुग्ध उत्पाद बियोटीन (विटामिन बी7) का भी अच्छा स्रोत है जो बालों को झड़ने से रोकता है.